Breaking NewsDelhi & NCRNoida

नोएडा : पंचशील बालक इन्टर कॉलेज के छात्रों को प्रकृति संरक्षण के प्रति किया गया प्रोत्साहित

नोएडा :दिनांक 28 जुलाई, 2017 को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर नोएडा के सेक्टर-91 के पंचशील बालक इन्टर कॉलेज के जूनियर विंग के कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के मध्य कुछ गतिविधियां आयोजित की गयी, जिसका उद्दयेश था नन्हे छात्रों में धरती और प्रकृति के प्रति संवेदना जागृत कर संरक्षण के लिए प्रोत्साहित करना।

इस क्रम में प्रार्थना स्थल पर छात्रों को इस विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस का परिचय देते हुए इसकी उपयोगिता के बारे में बताया गया। इसके बाद जहाँ एक तरफ कक्षा 3 से 5 तक की कक्षाओं के छात्रों ने विद्यालय परिसर के उद्यान क्षेत्र में अपने श्रम दान द्वारा उद्यान की साफ़ सफाई की, तो वहीँ दूसरी तरफ कक्षा 1 व 2 के छात्रों ने “Thumb Printing” के जरिये पेड़ों में अपनी कलात्मकता से हरियाली के खूबसूरत रंग भरे। प्रकृति के प्रति अपने प्रेम को दर्शाते हुए कक्षा 1 व 2 के छात्र हरे रंग की वेश भूषा में आज विद्यालय पहुंचे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. नीरज टंडन ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उनके श्रमदान और कलात्मकता को सराहा और सभी जीवों के बेहतर जीवन के लिए प्रकृति संरक्षण के लिए संकल्प दिलवाया और समझाते हुए कहा कि जिस प्रकार नन्हे छोटे बालक अपनी माता के प्रति स्वाभाविक लगाव के कारण उनके बिना नही रह सकते, ठीक उसी तरह प्रकृति भी मनुष्य की माता ही है, जो बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक मनुष्य, जीव-जंतु चाहे वो किसी भी आयु का हो, उस प्राणी का उसका जीवनपर्यंत भरण पोषण करती है। इसलिए अपनी प्रकृति माता की रक्षा के लिए हम सभी को एक होकर कार्य करने चाहिए।

विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी नवेद अली ने भी इन नन्हे छात्रों की हौसला अफजाई की और प्रकृति संरक्षण का महत्व समझाया। उपरोक्त गतिविधियों को संपन्न कराने में अध्यापिका वंदना, ऋचा, कल्पना, खुशबू और शिखा का मुख्य योगदान रहा।

cof
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close