Delhi & NCRNoida

नोएडा : राष्ट्रीय खेल दिवस पर आयोजित विभिन्न कार्यकर्मों में पंचशील बालक इंटर कॉलेज के छात्रों ने बढ़-चढ़ कर लिया भाग

नोएडा : आज दिनांक 29 अगस्त, 2017 को नोएडा के सेक्टर-91 स्थित पंचशील बालक इन्टर कॉलेज में “नेशनल स्पोर्ट्स डे” मनाया गया। प्रत्येक वर्ष अगस्त की 29 तारीख को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द का जन्म दिवस “राष्ट्रीय खेल दिवस” के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है।

इस अवसर पर District Atheletic Association, गौतम बुद्ध नगर के सहयोग से Society for Sports and Cultural Advancement,नोएडा ने आज नॉएडा स्टेडियम में “4th मेजर ध्यान चन्द इन्टर स्कूल क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप” का आयोजन किया गया। इस चैंपियनशिप में पंचशील के 9 छात्रों ने हिस्सा लिया और बेहतर प्रदर्शन करते हुए इन्टर स्कूल 5 कि.मी. रेस क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता में पंचशील के कक्षा 12 के छात्र सोनू नागर ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया।

इस प्रतियोगिता में 27 विद्यालयों ने प्रतिभागिता की थी। इस कड़ी प्रतिस्पर्धा में अपने जज्बे के बलबूते पंचशील बालक इन्टर कॉलेज के छात्र सोनू नागर ने तृतीय स्थान पर कब्ज़ा जमाते हुए विद्यालय का गौरव बढ़ाया। मुख्य अतिथि बी.एन.सिंह (जिला अधिकारी,गौतम बुद्ध नगर), अतिथि आर.के.मिश्र ( ACEO, Noida) व District Sport Officer अनीता नागर ने छात्र की उपलब्धि को ट्राफी, मैडल व प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित व प्रोत्साहित किया। प्रधानाचार्य डॉ. नीरज टंडन ने छात्र की इस विशेष उपलब्धि की प्रशंसा की।

खेल दिवस के अवसर पर विद्यालय में विभिन्न इन्टर हाउस खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें जूनियर विंग के कक्षा 1 से 5 छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। स्पोर्ट्स डे का उद्घाटन विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. नीरज टंडन ने किया।

कक्षा 1 के छात्रों के लिए “लेमन स्पून रेस”, कक्षा 2 के लिए “फ्रॉग रेस”, कक्षा 3 के लिए “बलून रेस”, कक्षा 4 के लिए “व्हील वेरो” और कक्षा 5 के लिए “पासिंग द बाल” जैसी प्रतियोगिताएं थी, जिनमें सभी छात्रों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लेकर अपने खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

खेल दिवस में रोमांचकता लाने के लिए शिक्षकों के मध्य भी प्रतियोगिता आयोजित की गयी, जिसमें प्रधानाचार्य सहित अन्य अध्यापक व अध्यापिकाओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा ले कर इस दिवस में और अधिक उल्लास बढ़ा दिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. नीरज टंडन ने छात्रों को संबोधित करते हुए दैनिक जीवन में खेल के महत्व से परिचित कराया। प्रधानाचार्य ने बताया कि खेल कूद से न केवल शारीरिक विकास होता है बल्कि मस्तिष्क की प्रखरता भी तेज़ होती है, इसलिए पढाई के साथ-साथ नियमित खेलना भी आवश्यक है। समूह में खेलने से बच्चों में नेतृत्व, सहभागिता व सहयोग जैसे गुणों का विकास भी होता है। इस अवसर पर कक्षा 1 से 5 तक के छात्र व अध्यापक मौजूद रहे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close