Breaking NewsUttar Pradeshउत्तर प्रदेश

UP की Yogi Government के लिए कामधेनु साबित हो रहा Excise Revenue कलेक्शन, तीन गुना बढ़ा राजस्व

लखनऊ : राजस्व प्राप्ति के मामले में यूपी की योगी सरकार के लिए अच्छी खबर है। यूपी के आबकारी विभाग ने सरकारी राजस्व में जबरदस्त बढ़ोतरी की है, जिससे योगी सरकार उत्साहित है। बीते 6 वर्षों की बात करें तो आबकारी राजस्व में लगभग 3 गुना बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह विभाग योगी सरकार के लिए कामधेनु साबित हो रही है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से उठाए जा रहे सार्थक कदमो की वजह से कलेक्शन में इजाफा हुआ है, जिससे राजस्व में बढ़ोतरी हुई है।

आंकड़ों की बात करें तो 2016-2017 में इस मद के तहत एकत्र किए गए 14,273.33 करोड़ के मुकाबले 2022-23 में राज्य की राजस्व आय 42,000 करोड़ प्राप्त हुआ है। उत्पाद शुल्क उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न मदों के तहत एकत्रित राजस्व का 25% योगदान देता है। आबकारी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने कहा कि दुकानों की संख्या, बेहतर क्रियान्वयन, बार लाइसेंस जारी करने के नियमों का सरलीकरण और व्यापार करने में आसानी राज्य में उत्पाद शुल्क में वृद्धि के मुख्य कारण हैं।

पिछले छह वर्षों में उत्पाद शुल्क राजस्व लगभग तीन गुना हो गया है। 2016-2017 में उत्तर प्रदेश में लगभग 61 डिस्टिलरी थीं। यह संख्या अब 98 हो गई है। इसके अलावा, 85 नई डिस्टिलरी भी आ रही हैं। उत्तर प्रदेश ने 153 करोड़ लीटर इथेनॉल बनाकर इथेनॉल उत्पादन में अग्रणी स्थान हासिल किया है। यह देश में सबसे ज्यादा है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close