Breaking NewsDelhi & NCRNoidaUttar Pradeshउत्तर प्रदेश

Noida Authority ने लांच किया मोबाइल एप, अब घर बैठे बुक कर सकेंगे पार्किंग

नोएडा प्राधिकरण द्वारा मोबाइल एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से अब लोग घर बैठे ही पार्किंग बुक कर सकेंगे।

नोएडा : नोएडा प्राधिकरण ने शहरवासियों को पार्किंग की समस्या ने निजात दिलाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा मोबाइल एप लांच किया गया है, जिसके माध्यम से अब लोग घर बैठे ही पार्किंग बुक कर सकेंगे। इस एप को ‘नोएडा अथारिटी पार्क स्मार्ट’ नाम दिया गया है। इसको बढ़ावा देने के लिए प्रथम तीन माह तक मिलेगी दस प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

मोबाइल में एप डाउनलोड करें। इसके बाद मोबाइल में ओपन करने के बाद सबसे पहले मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इस पर वेरीफीकेशन कोड आएगा और उस कोड को डालने के बाद एप शुरू होगा। इसके बाद आपको वाहन की जानकारी देनी होगी। कार और बाइक दोनों ही प्रकार के वाहन को इस एप में एड किया जा सकता है। इसके लिए बस गाड़ी नंबर, मॉडल बताना होगा। एक बार में चार गाड़ियों को एड किया जा सकेगा। बुकिंग की रसीद क्यूआर कोड के रूप में भेजी जाएगी, जिसे पार्किंग स्थल पर तैनात स्टाफ को दिखाना होगा, यह एप पर भी माई बुकिंग में दिखाकर सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा।

बता दें कि ऑनलाइन पार्किंग स्पेस बुकिंग की यह सुविधा अभी सिर्फ मल्टी लेवल पार्किंग में मिलेगी, जिसमें सेक्टर 1, सेक्टर 3, सेक्टर 16, सेक्टर 37 की मल्टी लेवल कार पार्किंग शामिल है। आम जनता अब घर बैठे ऑनलाइन पार्किंग बुक कर सकेगी, जिससे पार्किंग स्पेस ढूंढने का समय भी बच सकेगा। बता दें कि पूर्व में देखा गया है कि पार्किंग स्थलों पर स्पष्ट जानकारी उपलब्ध न होने के कारण लोगों द्वारा वाहन सड़कों पर ही खड़े कर दिए जाते हैं। ऐसे में ट्रैफिक की समस्या से पुलिस विभाग और नोएडा अथॉरिटी को दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल मल्टीलेवल कार पार्किंग पर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है और दूसरे चरण में सरफेस पार्किंग के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग का प्रावधान जल्दी करेगा।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close